असामाजिक व्यक्तित्व विकार (ASPD)

loading...

असामाजिक व्यक्तित्व विकार (ए.एस.पी.डी या ए.पी.डी) एक व्यक्तित्व विकार है जिसे की दीर्घकालिक दूसरों की उपेक्षा, दूसरों  के अधिकारों के उल्लंघन या उनके उत्पीड़न के नमूना की लक्षण के आधार पर निर्धारित किया गया है. व्यक्तित्व विकार से पीडित लोग अक्सर नैतिक हीनता, हीन भावना या अविवेक में ग्रसित होते हैं, साथ ही अपराध का इतिहास, कानूनी समस्याएं, या आवेगी और आक्रामक व्यवहार का इतिहास भी होती है. उनके गैर जिम्मेदाराना निर्णय और लापरवाही से जो दूसरों को पीडा मिलता है इससे उनको कोई पछतावा नहीं होता, ना किसी और की भावनाओं और अनुभवों की आघात करने के बाद उसकेलिए उनको अफसोस होता है.

संकेत और लक्षण:

असामाजिक व्यक्तित्व विकार को नैतिकता, सामाजिक मानदंडों, और दूसरों के अधिकारों और भावनाओं के लिए एक व्यापक और निरंतर उपेक्षा द्वारा परिभाषित किया गया है।  इस व्यक्तित्व विकार के साथ व्यक्तियों को आमतौर पर हानिकारक तरीके से अपने लाभ या आनंद के लिए दूसरों का शोषण करने और अन्य लोगों को छल से यानि एक तरह की दुशरी अच्छी ब्यक्तित्वा की  मुखौटा से दूसरों धोका देना का अनुभूति होती है, यह बुद्धि और सतही आकर्षण का एक मुखौटा या धमकी और हिंसा के माध्यम से प्राप्त करता है।  वे अहंकार दिखा सकते हैं, दूसरों की नीच और नकारात्मक सोच सकते हैं, और उनके हानिकारक कार्यों के लिए पश्चाताप की कमी कर सकते हैं और जिन लोगों को नुकसान पहुंचा है उनके लिए कठोर रवैया अपनाते है।  गैर जिम्मेदारि इस विकार की एक प्रमुख विशेषता है: स्थिर रोजगार को बनाए रखने और साथ ही साथ सामाजिक और वित्तीय दायित्वों को पूरा करने में उनके पास महत्वपूर्ण समस्याएं हो सकती हैं, और इस विकार वाले लोग अक्सर शोषक, गैरकानूनी, या परजीवी जीवनशैली का जिंदगी जीते हैं।

समाजविकृत व्यक्ति अक्सर बेहद मोहक और करिश्माई होते है; इनके व्यक्तित्व को आकर्षक कहा जा सकता है और ये युही सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते है, सबकी प्रशंशा पाते है. इनमे योन ऊर्जा प्रवृत्त होती है एवं अजीब कामोत्तेजक वस्तु वाले या योन व्यसनी होते है. समाजविकृत लोग अपने आप को पूर्ण अधिकारी मानते है और केवल अपने मत और विश्वास को प्राध्यानय देते है. वे दूसरों के मत कि उपेक्षा करते है. कभी कभार हि समाजविकृत लोग लज्जालु, आशंकित या निरुत्तर होते है. इनको अपना घुस्सा, अधीरता, या खिझलाहट छिपाने में दिक्कत होती है. ये हमेशा दुसरो को मारते है और अपने भावो कि जल्दबाजी में प्रतिक्रिया देते है. समाजविकृत लोग असाधारण रूप से तत्क्षण और साहसी स्वभाव दर्शाते है. ऐसा प्रतीत होता है कि वे सामाजिक नियमो के दायरे के बाहर जा कर कार्य करते है. वे अपने कार्यो के फल को या प्रतिक्रिया को सोचे बिना अजीबोगरीब और जोखिम भरे काम करते है. असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग अक्सर आवेगी और लापरवाही होते हैं, जो उनके कार्यों के परिणामों पर विचार करने या उन्हें नकारने में नाकाम रहे हैं। वे बार-बार अपनी और दूसरों की सुरक्षा को खारिज कर देते हैं और खुद को खतरे में डालते हैं। वे अक्सर आक्रामक और शत्रुतापूर्ण होते हैं और एक अपमानजनक गुस्सा प्रदर्शित करते हैं और उत्तेजना या हताशा के साथ हिंसा से पेस आते  हैं। वे व्यक्ति नसा और लत के शिकार भी होते हैं, और विभिन्न  साइकोअक्टिव सब्स्टेन्सेस का दुरुपयोग उनकेलिए आम होता है। ये व्यवहार इस तरह के व्यक्तियों को कानून के साथ लगातार संघर्ष में ले जाते हैं, और एएसपीडी वाले कई लोगों के पास वयस्कता से पहले असामाजिक व्यवहार और आपराधिक अवरोधों का व्यापक इतिहास होता है।

पारस्परिक संबंधों में  समस्या अक्सर इस विकार वाले लोगों में देखी जाती है. इनके अटैचमेंट और भावनात्मक बंधन  कमजोर होते हैं, और पारस्परिक संबंध की नियत अक्सर दूसरों के हेरफेर, शोषण और दुरुपयोग के आसपास घूमते हैं।  हालांकि उनको रिश्तों को स्थापित करने में आम तौर पर कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन उन्हें बनाए रखने में कठिनाइयां आ सकती हैं। इन समस्याओं के कारण परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के साथ रिश्ते अक्सर उनके व्यवहार तनावपूर्ण रहेते हैं.

आम लक्षण

  • छल
  • लापरवाही मै अनादर
  • लगातार लापरवाही
  • पश्चाताप की कमी
  • सामाजिक मानदंडों को समायोजित और पालन करने में विफलता
  • आवेगी व्यवहार
  • बढ़ती आक्रामकता और चिड़चिड़ापन
  • आपराधिक व्यवहार

 असामाजिक व्यक्तित्व विकार  के कारण क्या हैं?

यद्यपि हालत का सही कारण अज्ञात है, निम्न कारक रोग की मदद करते हैं

जेनेटिक कारक
बाल दुरुपयोग जैसे पर्यावरण कारक
असामाजिक या शराबी अभिभावक या रिश्तेदार
बचपन में जानवरों की ओर क्रूरता के कृत्य का साक्षी
पुरुषों की तुलना में महिलाओं की स्थिति अधिक होती है
तनाव जैसे अन्य मनोवैज्ञानिक कारक

क्या चीज़ों को असामाजिक व्यक्तित्व विकार  प्रबंधित करना चाहिए?

जैसा कि व्यक्तियों को उनके व्यवहार और परिणामों में न्यूनतम अंतर्दृष्टि है, उनके परिवार या दोस्तों को चाहिए –

सामाजिक बैठकों और परिवार की बैठकों में व्यक्ति को शामिल करना
बीमारी के बारे में समझें और व्यक्तिगत गतिविधियों के बारे में सूचित रहें
ध्यान और पुनर्वास समूहों में व्यक्ति को शामिल करना
जब व्यवहार में बदलाव आते हैं तो चिकित्सा सहायता पाएं
व्यक्ति में किसी अन्य मनोवैज्ञानिक स्थिति की पहचान करें

क्या चीजें हैं जो असामाजिक व्यक्तित्व विकार  को प्रबंधित करने से बचें?

टेलीविज़न या किसी अन्य मीडिया में क्रूरता का प्रदर्शन
शिक्षा या पेशे के मामले में तनाव से बचें
शराब या पदार्थ या नशीली दवाओं के दुरुपयोग से बचें
चिकित्सा सहायता से इनकार करने से बचें
असामाजिक गतिविधियों में संलग्न होने के लिए सहकर्मी दबाव से बचें

किसी भी विज्ञापन को विश्वास करने से पहले जांच करें ।
loading...

किसी भी विज्ञापन को विश्वास करने से पहले जांच करें ।

loading...

क्रमरहित सूची

Recent Posts

ज्ञान, आजाद है; और किसी को भी बिना किसी प्रतिबंध के ज्ञान का आनंद लेने का अधिकार है. इस में प्रकाशित कोई भी कहानी या लेख को आप बिना प्रतिबन्ध के उपयोग कर सकते हो. आप अपने ब्लॉग में यहाँ से कॉपी करके पेस्ट कर सकते हो लेकिन कोई भी फेब्रिकेशन या फाल्सीफिकेशन की जिम्मेदारी आप की होगी. वेबसाइट का सिद्धांत नैतिक ज्ञान फैलाना है, ना कि ज्ञान पर हक़ जताना. ज्ञान की स्वतंत्रता वेबसाइट का आदर्श है; आप जितना चाहते हैं उतना उसकी प्रतिलिपि(Copy) बनाकर बिना प्रतिबन्ध के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फैला सकते हो.