बुद्धिमान आप भी हैं

loading...

“वह व्यक्ति बहुत बुद्धिमान है” यह वाक्य हम तब कहते हैं जब हम किसी की प्रशंसा करते हैं. पर हम में से अधिकतर लोग बुद्धिमान उसी व्यक्ति को समझते हैं जो बहुत पढ़ा लिखा होता है. अपने एकेडेमिक्स में अच्छे मार्क्स लाता है और दी गयी किसी भी प्रॉब्लम को तुरंत सॉल्व कर लेता है पर शायद ऐसा सोच कर हम बुद्धि के बहुत ही विस्तृत रूप को संकुचित कर देते है. माता- पिता कई बार इस बात को ले कर शर्मिंदा होते हैं की उनका बच्चा कम अंक ले कर आया है और अपनी सारी ताकत उसे ये समझाने में लगा देते हैं की इस दुनिया में अगर कुछ करना है तो अच्छे मार्क्स लाओ जबकि शायद वे यह नहीं जानते की ऐसा करके वे अपने बच्चे के जीवन के एक ऐसे पेहलू को उभरने से रोक रहें हैं जो उसकी सफलता का असली कारण हो सकता है. एक ऐसा बच्चा जो किसी कॉम्पिटिटिव एक्साम को क्लियर नहीं कर पाया पर अपने माता पिता की फीलिंग्स को बहुत अच्छे से समझता है और उनकी हर आज्ञा का पालन करता है तो क्या ऐसे बच्चे को आप इंटेलीजेंट लोगों की केटेगरी में नहीं रखेंगे? क्या एक अच्छा गायक बुद्धिमान नहीं  है? सड़क पर गाड़ी ठीक करनेवाला मैकेनिक या जूते बनाने वाला मोची बुद्धिमान नहीं   है या स्टेज पर डांस करनेवाला डांसर बुद्दिमान नहीं? क्या आप ये सारे काम कर सकतें हैं? शायद आप ये नहीं जानते की इंटेलिजेंस भी कई टाइप की होती है जैसे-

1)  Linguistic Intelligence   – इसमें  language, vocabulary  या statements  से related  कार्यों की कुशलता होती है जैसे की writers में .

2) Logical -Mathematical  Intelligence – इसमें तर्क करने या अंकों से related  कुशलता होती है. जैसे की mathematicians या scientists में.

3) Spatial Intelligence – इसमें figures को मानसिक रूप से change करने की कुशलता होती है जैसे की pilots , painters  में.

4) Body -Kinesthetic Intelligence – इसमें body movements से related कुशलताहोती है जैसे की gymnasts  या  dancers  में.

5) Intrapersonal Intelligence – जिसमे अपने emotions को समझने और monitor करने की ability को रखा गया है.

6) Interpersonal Intelligence – इसमें दूसरे व्यक्तियों की need  तथा भावनाओंको समझने की कुशलता होती है.

7) Naturalistic Intelligence – यह natural चीज़ों को समझने की ability से related है. जैसे zoologists, mountaineers etc.

ये सोचना बिल्कुल  ही व्यर्थ होगा की जो व्यक्ति अपने एकेडेमिक्स में अच्छा कर रहा है वो अपने भविष्य में भी अच्छा ही जीवन  व्यतीत करेगा. कई बार ऐसा भी देखा गयाहै की अपने प्रोफेशनल लाइफ में सफल  होने के बाद भी लोग अपने पर्सनल लाइफ में असफल  हो जाते हैं . बल्कि वो व्यक्ति जो पढ़ाई  में कहीं पीछे होता है अपनी पर्सनल लाइफ में बहुत खुशहाल हो सकता है और उसके साथ लोग ज्यादा एन्जॉय भी करतेहैं. ऐसे कई व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने स्कूल के दिनों में बहुत अच्छे अंक प्राप्त नहीं किये पर आज पूरी दुनियां उनको जानती है क्यों की उन्होंने अपनी एबिलिटीज  को पहचाना और अपने सपनों का पीछा करना नहीं छोड़ा. जैसे Microsoft founder, Bill Gates, जिन्होंने बहुत पहले ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी ,महान वैज्ञानिक एडिसन  जिनकी माँ ने उन्हें स्कूल से इस लिए बीच में ही निकाल लिया क्यों की टीचर्स  उन्हें स्लो लर्नर कहते थे, चार्ल्स डारविन को कौन नहीं जानता,  जिनके अपने पिता और  टीचर्स उन्हें एक बहुत ही एवरेज स्टूडेंट कंसीडर करते थे  और भी  बहुत सारे प्रसिद्द लोग हैं जिन्होंने अपने जीवन में अपने ग्रेड्स या मार्क्स को इम्पोर्टेंस ना देकर अपनी रियल एबिलिटी और अपने ड्रीम्स पर फोकस किया.

रिसर्चेस से ये साबित हो चुका है की जीवन की सफलताओं में  बुद्धि लब्धि या बौद्धिक स्तर यानि बुद्धिमत्ता गुणक/हिस्सा यानि IQ ( Intelligence Quotient ) का योगदान सिर्फ 20 % है जबकि भावनात्मक गुणक/हिस्सा यानि EQ  (Emotional Quotient ) का योगदान 80 % होता है. जिन व्यक्तियों में EQ अधिक होता है वे अपने इमोशन्स और दूसरों के इमोशन्स को अच्छे से मैनेज कर पाते हैं और समझ पाते हैं.  ऐसे लोग अपनी पर्सनल  लाइफ में सफल रहते हैं और जीवन की कई परेशानियों को बहुत ही आसानी से सुलझा लेते हैं.

आप कितने  इंटेलीजेंट हैं ये कई बार आपका समाज भी तय करता है जिसमें आप रहते हैं. जैसे की  वेस्टर्न कन्ट्रीज में टेक्नोलॉजिकल इंटेलिजेंस  कोअधिक इम्पोर्टेंस दिया जाता है पर  ईस्टर्न कन्ट्रीज में इंटीग्रल इंटेलिजेंस ( जो सबके साथ अच्छे सम्बन्ध बनाये और  सबसे मिल के रहे) को इम्पोर्टेंस  दिया जाता है.

इस दुनिया में रहने वाले हर व्यक्ति का पास अपनी एक यूनिक बौद्धिक स्तर है.  हर व्यक्ति में बुद्धि के ये सभी पहलू  प्रेजेंट होते हैं पर कोई एक प्रकार अधिक उजागर होता है. इसलिए अपने आप को किसी से भी कम समझने की आवश्यकता नहीं है क्यों की यह देखना भी एक रोमांच होगा की इन प्रकारों में से आपका सबसे उजागर पहलू कौन सा है. बस ज़रुरत है तो उसे पहचान कर निखारने की.  किसी भी एक प्रकार की बुद्धि  आप को जीवन में सफल बनाने में उतनी ही कारगर होगी जितनी  की कोई दूसरे प्रकार की.

किसी भी विज्ञापन को विश्वास करने से पहले जांच करें ।
loading...

किसी भी विज्ञापन को विश्वास करने से पहले जांच करें ।

loading...

क्रमरहित सूची

Recent Posts

ज्ञान, आजाद है; और किसी को भी बिना किसी प्रतिबंध के ज्ञान का आनंद लेने का अधिकार है. इस में प्रकाशित कोई भी कहानी या लेख को आप बिना प्रतिबन्ध के उपयोग कर सकते हो. आप अपने ब्लॉग में यहाँ से कॉपी करके पेस्ट कर सकते हो लेकिन कोई भी फेब्रिकेशन या फाल्सीफिकेशन की जिम्मेदारी आप की होगी. वेबसाइट का सिद्धांत नैतिक ज्ञान फैलाना है, ना कि ज्ञान पर हक़ जताना. ज्ञान की स्वतंत्रता वेबसाइट का आदर्श है; आप जितना चाहते हैं उतना उसकी प्रतिलिपि(Copy) बनाकर बिना प्रतिबन्ध के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फैला सकते हो.