जानिए कितना है आपका IQ

loading...

दोस्तो आपने IQ word यानि बुद्धि लब्धि या इंटेलिजेंस कोशेंट (Intelligence quotient / IQ) तो सुना ही होगा । साथ यह भी सुना होगा की दुनिया मे सबसे ज्यादा IQ  अल्बर्ट आइंस्टाइन और स्टीफन हॉकिंग का है । इन दोनों वैज्ञानिको का IQ 160 है। लेकिन 160 IQ का क्या मतलब है? आपका IQ कितना है? इसके क्या फायदे नुकसान है? हम अपना IQ कैसे बड़ा सकते है? इस article को पड़ने के बाद आपको इन सभी सवालो का जवाब मिल जाएगा।
क्या है IQ

“IQ” word जर्मन शब्द Intelligenz-Quotient से निकला है जिसका पहली बार use जर्मन psychologist  विलियम स्टर्न ने 1912 मे किया। IQ यानी intelligent quotient आपके सोचने-समझने और knowledge हासिल करने से जुड़ा है। हम दिमागी तौर पर किसी काम को कितने बेहतर तरीके से कर सकते हैं, यह हमारा  तय करता है। कोई इंसान किसी सवाल या problem को  चुटकियों में solve कर  लेता है तो कोई इंसान लंबे समय के बाद भी असफल रह जाता है। अगर आप किसी सवाल को solve करने, नए idea देने या कुछ भी नया सीखने में अपने दोस्तों से आगे रहते हैं, उनसे कम पढ़ाई करके भी  ज्यादा marks लाते हैं तो possible है कि आपका iq उनसे ज्यादा  हो। आमतौर पर यह पैदाइशी होता है । आपकी job performance, leadership capability, फैसले लेने की क्षमता जैसी चीजों पर भी इसका असर होता है। वैसे,इसमे तो कोई शक नहीं है की  life में अकेले IQ के दम पर कामयाबी हासिल नहीं की जा सकती। कड़ी मेहनत और प्रयास की बिना कुछ भी पाना संभव नहीं है।

IQ की गणना

इसकी गणना किसी व्यक्ति की मानसिक उम्र (mental age) में real age(chronological or biological age) से भाग देकर उसे 100 से multiply कर के निकाला जाता है।

intelligent quotient = mental age ÷ Physical age × 100

For example; अगर आपकी age (physical age) 20 साल की है और आपकी mental age 25 साल है तो आपका IQ होगा

Intelligent Quotient = 25 ÷ 20 × 100 = 125

Mental age निकालने के लिए कई तरह के psychologist test का इस्तेमाल किया जाता है।

IQ scores के मतलब

IQ Range – IQ Classification

145–160 – Very gifted or highly advanced
130–144 – Gifted or very advanced
120–129 – Superior
110–119 – High average
90–109 – Average
80–89 – Low average
70–79 – Borderlines impaired
Below 70 – Mentally Retarded (मंदबुद्धि)

किसी भी विज्ञापन को विश्वास करने से पहले जांच करें ।
loading...

किसी भी विज्ञापन को विश्वास करने से पहले जांच करें ।

loading...

क्रमरहित सूची

Recent Posts

ज्ञान, आजाद है; और किसी को भी बिना किसी प्रतिबंध के ज्ञान का आनंद लेने का अधिकार है. इस में प्रकाशित कोई भी कहानी या लेख को आप बिना प्रतिबन्ध के उपयोग कर सकते हो. आप अपने ब्लॉग में यहाँ से कॉपी करके पेस्ट कर सकते हो लेकिन कोई भी फेब्रिकेशन या फाल्सीफिकेशन की जिम्मेदारी आप की होगी. वेबसाइट का सिद्धांत नैतिक ज्ञान फैलाना है, ना कि ज्ञान पर हक़ जताना. ज्ञान की स्वतंत्रता वेबसाइट का आदर्श है; आप जितना चाहते हैं उतना उसकी प्रतिलिपि(Copy) बनाकर बिना प्रतिबन्ध के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फैला सकते हो.