हज की यात्रा और पानी का जहाज

loading...

संत राबियां के पास हसन ठहरा । दोनों बैठे थे एक आदमी आया । उस आदमी ने हसन के चरणों में सोने की अशर्फियां रखीं । हसन तो एक दम नाराज हो गया । उसने कहा तू यह सोना लेकर यहां क्यों आया ? सोना मिटटी है, धूल है । हटा यहां से सोने को । राबियां हंसी । हसन ने पूछा क्यों हस्ती हो ? राबिया ने कहा हसन तो तुम्हारा सोने से मोह अभी तक गया नहीं ?

सोने से मोह हसन ने कहा, मोह नहीं हैं इसिलए तो में इतना चिल्लाया की हटा यहां से । राबियां ने कहा मोह न होता तो चिल्लाते ही क्यों ? अगर मिटटी ही है सोना, तो मिटटी तो बहुत पढ़ी है तुम्हारे आस पास तुम नहीं चिल्ला रहे हो । यह आदमी थोड़ी और मिटटी ले आया तो क्यों चिल्लाना ? इतने आग बबूला क्यों हो गए, इतने उत्तेजित क्यों हो गए ? यह उत्तेजना बताती हैं की अभी भीतर डर है । यह उत्तेजना बताती हैं की दबा लिया हैं सोने के मोह को मिटा नहीं हैं । नहीं तो क्या इसमें उत्तेजित होने की बात हैं ?

इस आदमी को तो देखों । यह बेचारा गरीब हैं इसके पास सोने के सिवाय कुछ भी नहीं है । यह बहुत गरीब हैं इस गरीब को ऐसे मत धुतकरो यह इतना गरीब है और कुछ देना चाहता है । इसका तुमसे लगाव है और सोने के अलावा इसके पास और कुछ नहीं हैं । राबियां ने हसन से कहा उस गरीब को देख वह किस भाव से लेकर आया हैं । हसन ने कहा राबियां तूने मुझे खूब चेताया बात मेरी समझ में आ गई । सचमुच मैने सोने का जो मोह हैं, उसे दबा लिया है । यह मिटा नहीं हैं ।

सदगुरु वही हैं जो सच में जाग गया हैं । जो जाग गया है, तुमने क्या किया हैं इससे कोई निंदा उसके मन में पैदा नहीं होगी । और ना ही तुम्हें नरक भेज देगा न तुम्हे डरायेगा । क्योंकि सदगुरु तुम्हें देखता हैं । तुम्हारे कृत्यों को नहीं । कृत्यों का कोई मूल्य नहीं हैं । कृत्य तो माया हैं । तुमने जो किया उसका कोई मूल्य नहीं हैं । तुम जो हो वही मूल्यवान हैं ।

किसी भी विज्ञापन को विश्वास करने से पहले जांच करें ।
loading...

किसी भी विज्ञापन को विश्वास करने से पहले जांच करें ।

loading...

क्रमरहित सूची

Recent Posts

ज्ञान, आजाद है; और किसी को भी बिना किसी प्रतिबंध के ज्ञान का आनंद लेने का अधिकार है. इस में प्रकाशित कोई भी कहानी या लेख को आप बिना प्रतिबन्ध के उपयोग कर सकते हो. आप अपने ब्लॉग में यहाँ से कॉपी करके पेस्ट कर सकते हो लेकिन कोई भी फेब्रिकेशन या फाल्सीफिकेशन की जिम्मेदारी आप की होगी. वेबसाइट का सिद्धांत नैतिक ज्ञान फैलाना है, ना कि ज्ञान पर हक़ जताना. ज्ञान की स्वतंत्रता वेबसाइट का आदर्श है; आप जितना चाहते हैं उतना उसकी प्रतिलिपि(Copy) बनाकर बिना प्रतिबन्ध के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फैला सकते हो.