किसान की सीख

loading...

बहुत ठण्ड पड़ रही थी । एक किसान रविवार के दिन मीलों चलकर पहाड़ी पर स्थित एक चर्च पर पहुंचा। चर्च का दरवाज़ा बंद था।

किसान ऊँची आवाज़ में बोला , ” अरे कोई है ?”

पादरी बाहर आया , वह किसान को देखकर कुछ हैरान था, ” आज ठण्ड बहुत है , मुझे तो उम्मीद ही नहीं थी कि आज की प्रार्थना में कोई आएगा, इसीलिए मैंने भी कोई तैयारी नहीं की , अब सिर्फ एक आदमी के लिए इतना सबकुछ करना ठीक रहेगा क्या … क्यों ना हम आज पूजा रहने दें और अपने घरों में जाकर आराम करें ?”, पादरी बोला।

“साहब , मैं तो एक साधारण सा किसान हूँ , मैं रोज सुबह कबूतरों को दाना डालने जाता हूँ , और अगर एक कबूतर भी होता है तो मैं उसे दाना ज़रूर खिलाता हूँ। “, किसान बोला।

पादरी यह सुनकर थोड़ा शर्मिंदा हुआ , और उसने मन ही मन ईश्वर से क्षमा मांगी और प्रार्थना में जुट गया , पहले  उसने सारी टेबल-कुर्सियां साफ़ कीं , हर एक टेबल पर लेजाकर बाइबिल रखी, मोमबत्तियां जलाईं और पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना की।

3-4 घंटे बाद प्रार्थना खत्म हुई , पादरी ने किसान को धन्यवाद दिया कि उसने उसे अपना कर्तव्य याद दिलाया।

किसान कुछ नहीं बोला और उठ कर जाने लगा। इस पर पादरी ने पुछा , ” क्या हुआ , प्रार्थना में कोई कमी रह गयी क्या ?”

किसान बोला, “मैं क्या बताऊँ पादरी साहब; मैं तो एक साधारण किसान हूँ , लेकिन जब मैं कबूतरों को दाना डालने जाता हूँ ,और अगर एक ही कबूतर आता है तो मैं सारे दाने उसी को नहीं खिला देता। “

पादरी को एक बार फिर एहसास हुआ कि सिर्फ अपना कर्तव्य निभाना ही ज़रूरी नहीं है , बल्कि परिस्थिति के हिसाब से खुद को ढालना भी आवश्यक है, उसे चाहिए था कि सिर्फ एक आदमी के हिसाब से तैयारी करके प्रार्थना शुरू कर देता , जबकि वो तमाम लोगों के हिसाब से तैयारी में जुट गया।

किसी भी विज्ञापन को विश्वास करने से पहले जांच करें ।
loading...

किसी भी विज्ञापन को विश्वास करने से पहले जांच करें ।

loading...

क्रमरहित सूची

Recent Posts

ज्ञान, आजाद है; और किसी को भी बिना किसी प्रतिबंध के ज्ञान का आनंद लेने का अधिकार है. इस में प्रकाशित कोई भी कहानी या लेख को आप बिना प्रतिबन्ध के उपयोग कर सकते हो. आप अपने ब्लॉग में यहाँ से कॉपी करके पेस्ट कर सकते हो लेकिन कोई भी फेब्रिकेशन या फाल्सीफिकेशन की जिम्मेदारी आप की होगी. वेबसाइट का सिद्धांत नैतिक ज्ञान फैलाना है, ना कि ज्ञान पर हक़ जताना. ज्ञान की स्वतंत्रता वेबसाइट का आदर्श है; आप जितना चाहते हैं उतना उसकी प्रतिलिपि(Copy) बनाकर बिना प्रतिबन्ध के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फैला सकते हो.